अमेजन करेगा भारत में ?3.14 लाख करोड़ का निवेश, 2030 तक 10 लाख नौकरियां पैदा करने का दावा

नई दिल्ली । ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में अपने सभी बिजनेस सेगमेंट में 2030 तक 35 अरब डॉलर यानी लगभग ?3.14 लाख करोड़ के भारी निवेश की योजना बना रही है। यह घोषणा कंपनी के अमेजन संभव शिखर सम्मेलन के दौरान की गई। अमेजन के उभरते बाजारों के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमित अग्रवाल ने बताया कि कंपनी भारत में एआई आधारित डिजिटलीकरण, निर्यात में तेजी और रोजगार सृजन पर विशेष फोकस करेगी।
अग्रवाल के अनुसार, अमेजन का लक्ष्य है कि भारत से अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से होने वाले निर्यात को वर्तमान 20 अरब डॉलर से बढ़ाकर 80 अरब डॉलर तक पहुंचाया जाए। इसके साथ ही कंपनी 2030 तक 10 लाख अतिरिक्त नौकरियां बनाने का लक्ष्य भी रखती है, जिसमें प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, मौसमी और प्रेरित रोजगार शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि अमेजन ने 2010 से अब तक भारत में 40 अरब डॉलर का निवेश किया है। सार्वजनिक रूप से उपलब्ध आंकड़ों से संकलित कीस्टोन की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह भारत में सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है।
अग्रवाल ने बताया कि मई 2023 में, अमेजन ने तेलंगाना और महाराष्ट्र में अपने स्थानीय क्लाउड और एआई इंफ्रास्ट्रक्चर में 2030 तक भारत में 12.7 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना की घोषणा की। कंपनी 2016 और 2022 के बीच भारत में पहले ही 3.7 अरब डॉलर का निवेश कर चुकी है।
अमेजन की निवेश योजना माइक्रोसॉफ्ट की 17.5 अरब डॉलर की निवेश योजना से दोगुनी और 2030 तक गूगल की 15 अरब डॉलर की निवेश योजना से लगभग 2.3 गुना है। अग्रवाल ने कहा कि कंपनी ने भौतिक और डिजिटल बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया है। इसमें पूर्ति केंद्र, परिवहन नेटवर्क, डेटा केंद्र, डिजिटल भुगतान बुनियादी ढांचा और प्रौद्योगिकी विकास शामिल हैं।
कीस्टोन रिपोर्ट के अनुसार, अमेजन ने 12 मिलियन से अधिक छोटे व्यवसायों का डिजिटलीकरण किया है और 20 अरब डॉलर के संचयी ई-कॉमर्स निर्यात को सक्षम बनाया है, जबकि 2024 में भारत में विभिन्न उद्योगों में लगभग 2.8 मिलियन प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, प्रेरित और मौसमी नौकरियों का समर्थन किया है। भारत से निर्यात वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए, अमेजन ने विनिर्माण-केंद्रित पहल एक्सेलरेट एक्सपोर्ट्स शुरू की है। इसका उद्देश्य डिजिटल उद्यमियों को विश्वसनीय निमार्ताओं से जोड़ना और निमार्ताओं को सफल वैश्विक विक्रेता बनने में सक्षम बनाना है। इस कार्यक्रम के तहत, अमेजन भारत भर में 10 से अधिक विनिर्माण समूहों में जमीनी स्तर पर आॅनबोर्डिंग अभियान आयोजित करेगा, जिनमें तिरुपुर, कानपुर और सूरत शामिल हैं।




