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दिवाली से पहले वाहन बाजार में नई ऊर्जा, जीएसटी 2.0 से बढ़ी त्योहारी कार खरीदारी की रफ्तार

नई दिल्ली । जैसे-जैसे भारत दीपावली की तैयारी में जुटा है, देश का यात्री वाहन बाजार भी इस बार एक बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है। ग्रांट थॉर्नटन भारत के एक सर्वे के मुताबिक, इस त्योहारी सीजन में लोगों का झुकाव कार खरीदने की ओर काफी बढ़ गया है।
यह सर्वे देशभर के 2,800 से ज्यादा उपभोक्ताओं पर आधारित है। और बताता है कि आज का भारतीय कार खरीदार पहले से ज्यादा आत्मविश्वासी, टेक्नोलॉजी-फ्रेंडली और समझदार है। रिपोर्ट के मुताबिक, बदलती लाइफस्टाइल, नई तकनीकों को अपनाने की गति, और जीएसटी 2.0 जैसे सरकारी सुधारों की वजह से बाजार में फिर से जोश लौट आया है।
करीब 41 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि वे अगले 3-4 महीनों में कार खरीदने की योजना बना रहे हैं। जबकि 72 प्रतिशत लोगों ने अपनी खरीदारी जीएसटी में बदलाव के इंतजार में टाल दी थी। जो बताता है कि टैक्स कम होने से लोगों की खरीदने की क्षमता और भरोसा दोनों बढ़े हैं।
ग्रांट थॉर्नटन भारतम के पार्टनर और उद्योग जगत से जुड़े साकेत मेहरा के अनुसार, “यह त्योहारी सीजन सिर्फ बिक्री का मौका नहीं है, बल्कि यह उपभोक्ताओं के व्यवहार में गहराई से हो रहे बदलाव को भी दिखाता है। अब खरीदार ज्यादा जागरूक, सुरक्षा को लेकर सजग और प्रीमियम फीचर्स के लिए अतिरिक्त कीमत देने को तैयार हैं। जीएसटी सुधारों से गाड़ियां सस्ती हुई हैं और डिजिटल प्लेटफॉर्म्स ने कार खरीदने के तरीके को पूरी तरह बदल दिया है।”
सर्वे में पता चला कि 38 प्रतिशत उपभोक्ता अब हाइब्रिड कारों को प्राथमिकता दे रहे हैं। जबकि पेट्रोल कारें 30 प्रतिशत और इलेक्ट्रिक कारें (ईवी) 21 प्रतिशत लोगों की पसंद बनी हुई हैं। इससे साफ है कि लोग अब फ्यूल-एफिशिएंट और ट्रांजिशनल टेक्नोलॉजी की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं।

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