अंतरराष्ट्रीय

एयर कनाडा के 10,000 से अधिक फ्लाइट अटेंडेंट की हड़ताल से सभी उड़ानें रद्द; हजारों यात्री फंसे, एयरलाइन ने परिचालन स्थगित किया।

एयर कनाडा में फ्लाइट अटेंडेंट की हड़ताल

हाल ही में, एयर कनाडा के 10,000 से अधिक फ्लाइट अटेंडेंट शनिवार को हड़ताल पर चले गए, जिसके पीछे का कारण एयरलाइन और उनके संघ के बीच समझौते का न होना है। यह निर्णय उन यात्रियों के लिए संकट का कारण बन गया है, जो एयर कनाडा की उड़ानों से यात्रा कर रहे थे। हड़ताल शुरू होने के साथ, एयरलाइन ने सभी ऑपरेशन को निलंबित कर दिया, जिसके कारण दुनियाभर में यात्रियों की स्थिति गंभीर हो गई।

हड़ताल की पृष्ठभूमि

एयर कनाडा, जो कनाडा की सबसे बड़ी एयरलाइन है, के फ्लाइट अटेंडेंट्स के साथ विवाद उस समय बढ़ा, जब उन्होंने सरकार द्वारा निर्देशित मध्यस्थता में भाग लेने के एयरलाइन के अनुरोध को ठुकरा दिया। इस मध्यस्थता में शामिल होने से संघ के हड़ताल के अधिकार को समाप्त किया जा सकता था और एक तृतीय पक्ष की मदद से नए अनुबंध की शर्तों को तय करने का अवसर मिलता। लेकिन इसके विपरीत, संघ ने निर्णय लिया कि वे अपनी मांगों पर जोर देंगे।

प्रभावित लोग

एयरलाइन के सभी ऑपरेशनों को बंद करने से रोजाना लगभग 130,000 लोग प्रभावित होंगे। लगभग 25,000 कनाडाई नागरिक विदेश में फंसे हुए हो सकते हैं। एयर कनाडा सामान्यतः प्रतिदिन लगभग 700 उड़ानें संचालित करता है, और इस स्थिति के कारण इन उड़ानों का संचालन कब शुरू होगा, यह अभी तय नहीं किया गया है। एयर कैनेडाई के मुख्य परिचालन अधिकारी, मार्क नासर के अनुसार, अगर कोई समझौता होता है, तो ऑपरेशन को सामान्य करने में एक सप्ताह तक का समय लग सकता है।

यात्रियों की वापसी

एयर कनाडा ने स्पष्ट किया है कि जिन यात्रियों की यात्रा प्रभावित होगी, वे एयरलाइन की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने पैसे की पूरी वापसी का अनुरोध कर सकते हैं। एयरलाइन ने यह भी घोषणा की है कि वह जब भी संभव होगा, अन्य कनाडाई और विदेशी एयरलाइनों के माध्यम से वैकल्पिक यात्रा का प्रावधान भी करेगी। हालांकि, एयरलाइन ने चेतावनी भी दी है कि गर्मियों की यात्रा के समय की चरम सीमा के कारण, तुरंत रीबुकिंग की कोई गारंटी नहीं दी जा सकती है।

अनुबंध पर बातचीत

एयर कनाडा और कनाडाई संघ के सार्वजनिक कर्मचारी पिछले 8 महीनों से अनुबंधों पर चर्चा कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है। दोनों पक्षों के बीच प्रमुख मुद्दे वेतन और उड़ानों के दौरान फ्लाइट अटेंडेंट द्वारा किए जाने वाले अवैतनिक कार्य हैं। एयरलाइन का नया प्रस्ताव, जिसमें 4 वर्षों में लाभ और पेंशन सहित कुल मुआवजे में 38 प्रतिशत की वृद्धि सुझावित की गई थी, संघ द्वारा खारिज कर दिया गया। संघ का कहना है कि पहले वर्ष में 8 प्रतिशत की वृद्धि मुद्रास्फीति के मद्देनजर अपर्याप्त है।

हड़ताल का सामाजिक प्रभाव

यह हड़ताल न केवल यात्रियों पर, बल्कि व्यवसायों और अर्थव्यवस्था पर भी भरी असर डाल रही है। कई लोग जो छुट्टियों पर या काम के सिलसिले में यात्रा कर रहे थे, उन्हें जहाजों में अटके रहने या वैकल्पिक योजनाओं की खोज में समय बिताना पड़ रहा है। इससे होटल, पर्यटन और विभिन्न अन्य उद्योगों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जो इस समय के दौरान व्यवसाय करने की उम्मीद कर रहे थे।

भविष्य की संभावनाएँ

जबकि हड़ताल का समाधान अभी तक नहीं हुआ है, यह जोर देने योग्य है कि सहमति पाने के लिए वार्ता महत्वपूर्ण है। दोनों पक्षों को यह समझना होगा कि अंततः सभी के लिए लाभकारी समाधान निकालने से उनके हितों की सुरक्षा होगी। ऐतिहासिक रूप से, ऐसी स्थितियों में सामान्यतः समझौता किया जाता है, जिसका मतलब है कि इससे पहले कि कोई गंभीर आर्थिक परेशानी उत्पन्न हो, बातचीत को फिर से शुरू करने की आवश्यकता है।

निष्कर्ष

एयर कनाडा के फ्लाइट अटेंडेंट की हड़ताल यात्रियों, एयरलाइन और अर्थव्यवस्था के लिए गंभीर परिणामों के साथ आई है। यात्रियों को अपने अधिकारों के लिए जागरूकता रखना और एयरलाइन द्वारा दिए गए विकल्पों का उपयोग करना आवश्यक है। इसके लिए, संघ और एयरलाइन को एक बैठकी की आवश्यकता है, ताकि सभी पक्षों के लिए संतोषजनक समाधान निकल सके। इस स्थिति में धैर्य और सहयोग आवश्यक हैं, क्योंकि अंततः सभी को एक समान दिशा में आगे बढ़ने की आवश्यकता है।

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